सोमवार 12/10/2015 करंट अफेयर्स


1.   शशांक मनोहर बीसीसीआई के अध्यक्ष चयनित
A .शशांक मनोहर को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष के रूप में चयनित किया गया है| उनका चुनाव निर्विरोध रूप से जगमोहन डालमिया के निधन के पश्चात् बीसीसीआई द्वारा बुलाई गयी विशेष आम बैठक में किया गया है|
B .शशांक मनोहर, बोर्ड के 29 वें अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित हुए हैं, वे अगले दो वर्ष तक इस पद पर बने रहेंगे|
C .उन्हें मिस्टर क्लीन के नाम से भी जाना जाता है तथा वे अपने साफ-सुथरे ट्रैक रिकॉर्ड व क्रिकेट में अखंडता बनाये रखने के लिए भी जाने जाते हैं|

2.  बेन एस बर्नानके द्वारा लिखित संस्मरण (पुस्तक) द करेज टू एक्ट- एमेमोयर ऑफ़ ए क्राइसिस एंड इट्स आफ्टर मैथ का अक्टूबर 2015 के पहले सप्ताह में लोकार्पण किया गया.
पुस्तक के माध्यम से लेखक ने मंदी के दौरान फेडरल रिजर्व द्वारा लागू मुद्रास्फीति की लक्षित नीतियों का विरोध किया है और उस पर सवाल खड़े किए हैं. पुस्तक में लेखक ने 2008 के वित्तीय संकट की तरह मंदी से निपटने के लिए सकल घरेलू उत्पाद (NGDP) नीति के प्रस्ताव को लागू करने का सुझाव दिया है.

इस पुस्तक में लेखक ने अमेरिका की वित्तीय संकट और आर्थिक मंदी के कारण बताते हुए इससे जुड़े नीतियों पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है. लेखक ने सुझाव दिया है कि आर्थिक मंदी से जुड़े नीतियों उत्पनन समस्याओं से निपटने के लिए एक अलग आंतरिक एकाउंट बनाया जाए.

3.  DRDO ने लेह में दुनिया का सबसे ऊंचा शोध केंद्र स्थापित किया
A .भारतीय रक्षा विकास एवं अनुसंधान संगठन (डीआरडीओ) द्वारा जम्मू-कश्मीर में लेह के नजदीक चांगला में समुद्र तल से 17,600 फीट की ऊंचाई पर बने शोध केंद्र का उद्घाटन हुआ है|
B .इस केंद्र का उद्घाटन डीआरडीओ के प्रमुख एस. क्रिस्टोफर ने किया है| यह दुनिया का सबसे ऊंचा पृथ्वी संबंधी शोध एवं विकास (आर एंड डी) केंद्र है|
C .लेह के डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ हाई अल्टीट्यूड रिसर्च (डीआईएचएआर) ने इसकी स्थापना की है| डीआईएचएआर रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की इकाई है|

4.  भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने 3 अक्टूबर 2015 से कोऑर्डिनेटेड पैट्रॉल (सामंजस्यकारी गश्ती) अभ्यास (कोर्पेट- CORPAT) का 26वाँ संस्करण शुरू किया। यह अभ्यास किस देश की नौसेना के साथ संयुक्त रूप से किया जाता है? – इण्डोनेशिया (Indonesia)

विस्तार: उल्लेखनीय है कि भारत और इण्डोनेशिया की नौसेनाएं वर्ष 2002 से रणनीतिक साझेदारी के तहत अंतर्राष्ट्रीय नौ सीमा रेखा (International Maritime Boundary Line (IMBL) पर CORPAT का आयोजन करते आ रहे हैं। यह आयोजन प्रत्येक वर्ष दो बार किया जाता है।

CORPAT का मुख्य उद्देश्य वाणिज्यिक शिपिंग तथा अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए हिंद महासागर के समुद्री क्षेत्र को सुरक्षित रखता है। इस संयुक्त गश्ती अभियान के तहत अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं का उल्लंघन करने वाले तथा प्रदूषण करने वाले पोतों को दण्डित किया जाता है
इस वर्ष आयोजित होने वाले CORPAT के 26वें संस्करण का आयोजन इण्डोनेशिया के बेलावान बंदरगाह (Belawan Port) के पास किया जा रहा है। यह आयोजन 3 से 21 अक्टूबर 2015 के बीच आयोजित होगा और इसमें भारतीय नौसेना का स्वदेश निर्मित पोत आईएनएस सरयू (INS Saryu) भाग ले रहा है
CORPAT के आयोजन के चलते भारत और इण्डोनेशिया की नौसेनाओं के बीच परस्पर तालमेल और सामंजस्य बेहतर हुआ है।

5रोजर स्टोन और रॉबर्ट मोरो द्वारा लिखित ‘द क्लिंटन्स वार ऑन वीमेन’ नामक पुस्तक अक्टूबर 2015 के पहले सप्ताह में चर्चित रही. यह पुस्तक हिलेरी क्लिंटन के कारण चर्चा में आई. आगामी आम चुनाव में अमेरिकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार व अमेरिकी महिलाओं के सशक्तिकरण से जुड़े पहलुओं पर आवाज उठाने वाली हिलेरी क्लिंटन अपने पति बिल लिंटन के साथ महिलाओं से जुड़े कई मामलों में महिलाओ के साथ दुर्व्यवहार एवं शोषण में लिप्त पाई गयी है.

6.  जैक डोरसे बने ट्विटर के नए सीईओ
A .सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने अपना नया सीईओ चुन लिया है। चार महीने तक अंतरिम सीईएम रहने के बाद जैक डोरसे को ट्वीटर का नया सीईओ नियुक्त कर दिया गया है। वे ट्विटर के ई-कॉमर्स कंपनी स्कावयर के सीइओ भी होंगे। 
B. .डोरसे ट्विटर के शुरुआती दिनों से जुड़े हुए हैं। वे ट्विटर के को-फाउंडर भी हैं। इसके अलावा ट्विटर कंपनी में और भी कई बड़े बदलाव किए गए हैं।
C .एडम ब्रेन को सीओओ बनाया गया है। बेन कंपनी के रेवेन्यू और पार्टनरशिप की जिम्मेदारी संभालेंगे।

75 अक्टूबर 2015 को कौन सा प्रमुख मुक्त व्यापार समझौता (Free Trade Agreement- FTA) हस्ताक्षरित किया गया जिसके तहत आने वाले सदस्य देशों की विश्व के कुल उत्पादन में लगभग 36% की हिस्सेदारी है? – प्रशांत रिम (Pacific Rim) के 12 देशों के बीच का अंतर-प्रशांत समझौता (Trans-Pacific Partnership – TPP)

विस्तार: : अमेरिका के अटलांटा में 5 अक्टूबर 2015 को प्रशांत पेटी (Pacific Rim) के 12 देशों के बीच अंतर-प्रशांत समझौता (TPP) हुआ जिसका उद्देश्य परस्पर व्यापार को बढ़ाने के लिए व्यापार तथा निवेश पर लगी बंदिशों को कम करना तथा प्रशांत क्षेत्र में बहुपक्षीय व्यापार को एक नई दिशा देना है। अंतर-प्रशांत समझौते के लिए इन 12 देशों की बैठक अटलांटा (US) में 1 अक्टूबर से आयोजित थी जबकि इस समझौते को लेकर बातचीत पिछले 8 सालों से चल रही थी
अंतर-प्रशांत समझौते में शामिल 12 देश हैं – ऑस्ट्रेलिया, ब्रुनेई, कनाडा, चिली, जापान, मलेशिया, मैक्सिको, न्यूज़ीलैण्ड, पेरू, सिंगापुर, अमेरिका और वियतनाम।

8. 6 अक्टूबर 2015 को किसे संयुक्त राष्ट्र (UN) के तहत आने वाली जलवायु परिवर्तन पर गठित अंतर-सरकारी समिति (Intergovernmental Panel on Climate Change – IPCC) का नया प्रमुख नामित किया गया, जहाँ वे भारत के राजेन्द्र पचौरी (Rajendra Pachauri) का स्थान लेंगे? – होसंग ली – Hoesung Lee (दक्षिण कोरिया)

विस्तार: होसंग ली (Hoesung Lee) जलवायु परिवर्तन तथा सतत विकास के विशेषज्ञ हैं। इस प्रतिष्ठित पद के लिए उनका चयन समिति की डुब्रोव्निक – Dubrovnik (क्रोएशिया) में चल रही बैठक में 6 अक्टूबर 2015 को किया गया।

वे IPCC के 27 वर्ष लम्बे इतिहास में इसके चौथे प्रमुख होंगे।
ली भारत के राजेन्द्र पचौरी का स्थान लेंगे जो 13 साल से इस पद पर तैनात थे तथा जिन्होंने फरवरी 2015 में अपने पर यौन शोषण के आरोप लगने के बाद विवादास्पद स्थितियों में अपना इस्तीफा दिया था।

9.  विश्व बैंक (World Bank) और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund – IMF) के गवर्नर बोर्ड की वार्षिक बैठक 6 अक्टूबर 2015 को किस शहर में शुरू हुई जिसमें दोनों बहुपक्षीय वित्त संस्थाओं के 188 सदस्य देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए? – लीमा – Lima (पेरू)

10सुप्रसिद्ध लेखिका नयनतारा सहगल (Nayantara Sahgal) ने देश में कट्टरवाद को बढ़ावा मिलने तथा सरकार द्वारा सांस्कृतिक विविधता की रक्षा करने में असफल रहने का आरोप लगा कर 6 अक्टूबर 2015 को अपना “साहित्य अकादमी” पुरस्कार वापस करने की घोषणा की। सहगल, जोकि पूर्व प्रधानमंत्री प. जवाहरलाल नेहरू की भतीजी हैं, को यह प्रतिष्ठित सम्मान किस वर्ष प्रदान किया गया था? – 1986 में

विस्तार:  नयनतारा सहगल को 1986 में साहित्य अकादमी ने 1985 में प्रकाशित उनके अंग्रेजी उपन्यास ‘Rich Like Us’ के लिए अकादमी पुरस्कार प्रदान किया गया था।

उन्होंने पुरस्कार वापस करने के निर्णय के पीछे देश में पिछले कुछ समय से हावी होती कट्टरता को दोषी ठहराया। उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर में स्वतंत्र चिंतन की राह कठिन हुई है तथा उन्होंने “गौमाँस” खाने की अफवाह के चलते हाल ही में उत्तर प्रदेश की दादरी घटना का उल्लेख किया, जिसमें एक मुस्लिम व्यक्ति की नृशंस हत्या कर दी गई थी। इसके अलावा उन्होंने तर्कवाद को बढ़ावा देने वाले एम.एम. कालबर्गी, नरेन्द्र दाभोलकर तथा गोविन्द पंसारे की विवादास्पद स्थितियों में हुई मौत का उल्लेख भी किया।
उल्लेखनीय है कि नयनतारा सहगल जवाहरलाल नेहरू की बहन विजयलक्ष्मी पण्डित की तीन पुत्रियों में से एक हैं।

11.  केंद्र ने आयोजित की किसान परियोजना
i.कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री डॉ संजीव कुमार बालियान ने ‘किसान परियोजना’ और ‘हेल्स्टॉर्म एप’ जारी किया है।
      कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री ने कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के कृषि, सहयोग एवं किसान कल्याण विभाग की किसान (अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और भू-सूचना विज्ञान का इस्तेमाल करते हुए फसल बीमा) परियोजना लांच की है।
      इस परियोजना में पैदावार के आकलन और फसल कटाई प्रयोगों (सीसीई) के बेहतर नियोजन के लिए अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और भू-सूचना विज्ञान (जीआईएसए जीपीएस और स्मार्ट फोन) प्रौद्योगिकी के साथ-साथ यूएवीड्रोन आधारित इमेजिंग से प्राप्त हाई रिजोल्यूशन डेटा को इस्तेमाल करने का जिक्र किया गया है जो फसल बीमा कार्यक्रम के लिए जरूरी है।

12. नई दिल्ली में आयोजित होगा अगला प्रवासी भारतीय दिवस
प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी) सम्मेलन 2016 नई दिल्ली में 8 से 10 जनवरी, 2016 को आयोजित किया जाएगा। इसका आयोजन स्थल प्रवासी भारतीय केंद्र, जोस रिजल मार्ग, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली होगा।

13. ग्रामीण महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए 'प्रोजेक्ट सक्षम'
आदित्य बिड़ला समूह की इकाई उत्कल एल्युमिना इंटरनेशनल लिमिटेड (यूएआईएल) ने ओडिशा में परियोजना क्षेत्र के आसपास के इलाकों में ग्रामीण महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए एक अनूठी परियोजना 'प्रोजेक्ट सक्षम' शुरू की है।

14. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में 89 लाख से अधिक बच्चों को टीकाकरण (immunization) के तहत लाने के उद्देश्य से “मिशन इन्द्रधनुष” (‘Mission Indradhanush’) के दूसरे चरण (second stage) की आधिकारिक शुरूआत 5 अक्टूबर 2015 से की। इस मिशन के पहले चरण को भारी सफलता मिली थी। “मिशन इन्द्रधनुष” के दूसरे चरण को देश के कितने जिलों में शुरू किया जा रहा है? – 352 जिले

15. स्वदेशी तकनीक से निर्मित देश के उस पहले टॉरपीडो लाँच व रिकवरी पोत (first indigenously-designed and built torpedo launch and recovery vessel) का क्या नाम है जिसे 6 अक्टूबर 2015 को भारतीय नौसेना (Indian Navy) में शामिल किया गया? – INS अष्टधारिणी (INS Astradharini)

16. अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ने 8 अक्टूबर 2015 को ग्लोबल एम्प्लॉयमेंट ट्रेंड्स फॉर यूथ 2015 शीर्षक से रिपोर्ट जारी की.
रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2007 और 2010 के मध्य बेरोजगारी दर में हुई वृद्धि के बाद वर्ष 2012 से 2014 के मध्य बेरोजगारी दर 13 प्रतिशत पर स्थिर हो गई है. जबकि मंदी के बाद बेरोजगार युवाओं की संख्या 3.3 मिलियन की गिरावट दर्ज की गई है. वर्ष 2009 में बेरोजगार लोगों की संख्या 76.6 मिलीं थी जबकि वर्ष 2014 में यह संख्या गिर कर 73.3 मिलियन हो गई.
इसके अतिरिक्त रिपोर्ट में कुल बेरोजगारी में युवाओं की हिस्सेदारी में कमी का भी उल्लेख किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2014 में वैश्विक बेरोजगारी दर 36.7 प्रतिशत रही, जबकि वर्ष 2004 में यह दर 41.5 प्रतिशत थी.
संकेतकों के अनुसार बेरोजगारी में गिरावट आई है,जबकि सोचनीय विषय यह है वैश्विक स्तर पर युवा की संख्या में भी कमी आई है, वर्ष 2014 में युवाओं ने वैश्विक आबादी की 1/6 संख्या का प्रतिनिधित्व किया है.
वर्ष 2012 की तुलना में विकसित अर्थव्यवस्थाओं और यूरोपीय संघ में युवा बेरोजगारी दर में 1.4 प्रतिशत की कमी आई है. जबकि मध्य और दक्षिण-पूर्वी यूरोप(गैर ईयू), लैटिन अमेरिका, कैरेबियन और उप सहारा अफ्रीकी देशों में युवा बेरोजगारी में 0.5 प्रतिशत की कमी आई है, शेष क्षेत्रों जैसे पूर्व एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया, प्रशांत, मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीकी देशों में वर्ष 2012 से 2014 के मध्य युवा बेरोजगारी दर बढ़ी है.
रिपोर्ट के अनुसार 43 प्रतिशत युवा अब भी या तो बेरोजगार है यह गरीबी की स्थिति में जीवन यापन कर रहे हैं.

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि कम आय वाले देशों में लगभग 31 प्रतिशत युवा ऐसे हैं 31 जिनके पास शैक्षिक योग्यता नहीं है. जबकि उच्च मध्यम आय वाले देशों में 6 प्रतिशत और निम्न मध्यम आय वाले देशों में यह आंकड़ा 2 प्रतिशत है.
रिपोर्ट में लैंगिक अंतर का उल्लेख किया गया है इसके अनुसार श्रम बाजार में युवा महिलाओं की भागीदारी पुरुषों की तुलना में कम है. इस तरह से महिला बेरोजगारों की दर पुरुषों से ज्यादा है. इसके अतिरिक्त रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि विकसित अर्थव्यवस्थाओं में युवा अब काम पा रहे हैं लेकिन नौकरियों की गुणवत्ता उनकी उम्मीदों से कम है जबकि बहुत से युवा और अभी भी बहुत लंबे समय से बेरोजगारीके दंश को झेल रहे हैं. इसके अतिरिक्त यूरोपीय संघ में प्रत्येक  तीन बेरोजगार युवाओं में एक एक वर्ष से अधिक से रोजगार की तलाश कर रहा है.
रिपोर्ट में यह भी बताया गया है की युवा को स्कूल से श्रम बाजार तक पहुँचने में कितना समय लगता है. इसके अनुसार एक स्थिर नौकरी की इच्छा रखने वाले युवा की यह अवधि औसतन 19 माह होती है.
ज्यादातर मामलों में यह संक्रमण अवधि युवा पुरुषों की तुलना में महिलाओं की अधिक होती है.

17. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने समुद्र पर आधारित अर्थव्यवस्था (ब्लू अर्थव्यवस्था) के क्षेत्र में सहयोग के लिए प्रोटोकाल हेतु 7 अक्तूबर 2015 को पूर्व-व्यापी स्वीकृति दी.
उल्लेखनीय है कि 26 अगस्त, 2015 को सेशल्स के राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान भारत और सेशल्स के बीच इस संदर्भ में हस्ताक्षर किये गए.
इस प्रोटोकाल के अंतर्गत दोनों देशों के बीच सतत विकास और आर्थिक उद्देश्यों के लिए महासागर अध्ययनों के मामलें में सहयोग के तंत्र और साधनों के साथ-साथ समुद्र आधारित संसाधनों का वैज्ञानिक अन्वेषण और दोहन किया जाएगा.

यह प्रोटोकॉल भारत के लिए किस प्रकार फायदेमंद होगा?

यह सहयोग समुद्रीय अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में भारत के रणनीतिक सहयोग, मानव संसाधनों के निर्यात से लाभ, विशेषज्ञता और तकनीकी को बढ़ाएगा और यह सेशल्स के साथ सहयोग के मामले में समुद्र आधारित संसाधनों के लिए भारत की पहुँच में वृद्धि करेगा
.
सेशल्स के साथ समुद्रीय अर्थव्यवस्था में सहयोग से समुद्र आधारित संसाधनों पर पर नवीन आंकड़े प्रदान करेगा और भारतीय वैज्ञानिकों और अनुसंधान संस्था‍नों द्वारा विकसित विशेषज्ञता और प्रौद्योगिकी को साझा भी किया जा सकता है.

इस प्रोटोकाल से महासागर के अनुसंधान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में घरेलू अभिनवों में भी सहायता मिलेगी.

18.  केन्द्रीय कैबिनेट ने 7 अक्टूबर 2015 को देश में तीन नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (All India Institutes for Medical Science – AIIMS) स्थापित करने को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी। यह तीन नए AIIMS कहाँ स्थापित किए जायेंगे? – मंगलगिरि (आन्ध्र प्रदेश), नागपुर (महाराष्ट्र) और कल्याणी (प. बंगाल)

19. केन्द्रीय कैबिनेट ने 7 अक्टूबर 2015 को राष्ट्रीय जलागम प्रबन्धन परियोजना (National Watershed Management Project) के क्रियान्वयन को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी जिसके तहत वर्षा के जल का संचय करने, भूमिगत जल के स्तर को सुधारने तथा वर्षा वाले स्थानों पर जल की बेहतर उपलब्धता सुनिश्चित करने का खाका तैयार किया गया है। विश्व बैंक (World Bank) द्वारा वित्तीय सहायता प्रदत्त इस परियोजना को किस नाम से जाना जाता है? – “नीरांचल” (‘Neeranchal’)

विस्तार: “नीरांचल” अथवा राष्ट्रीय जलागम प्रबन्धन परियोजना (NWMP) के तहत प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMSKY) के जलागम प्रबन्धन (Watershed Management) से जुड़े अवयव को क्रियान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसमें वर्षा के जल का संचय करने, भूमिगत जल के स्तर को सुधारने तथा जल की उपलब्धता को बेहतर करने का खाका तैयार किया गया है।

इस योजना को देश के नौ राज्यों में क्रियान्वित करना है – आन्ध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, ओडीशा, छत्तीसगढ़, झारखण्ड और राजस्थान। इन राज्यों के चयन का आधार राज्यों में सिंचाई का संजाल है तथा ये राज्य इस मामले में सबसे पिछड़े हुए हैं। इन नौ राज्यों में झारखण्ड में सिंचाई की कवरेज सबसे कम मात्र 5.6% है।
इस परियोजना पर कुल होने वाला अनुमानित खर्च 2142.30 करोड़ रुपए है जिसमें से केन्द्र 889 करोड़ रुपए तथा 182 करोड़ रुपए सम्बन्धित राज्य सरकारों द्वारा प्रदान किया जायेगा। शेष 50% के लिए विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषण किया जायेगा।

19. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने 6 अक्टूबर 2015 को पेरू (Peru) की राजधानी लीमा (Lima) में शुरू हुई अपनी वार्षिक बैठक में जारी विश्व आर्थिक दृष्टिकोण (World Economic Outlook – WEO) में वर्ष 2015-16 के दौरान आर्थिक रफ्तार कितनी रहने का अनुमान लगाया है? – 7.3%

विस्तार: इस प्रकार IMF ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अपने जुलाई 2015 में जारी अनुमान 7.5% में अब कमी कर दी है।

हालांकि IMF का मानना है कि वर्ष 2016-17 के दौरान आर्थिक सुधारों के बल पर भारत एक बार फिर 7.5% की रफ्तार हासिल कर सकेगा
उल्लेखनीय है कि अभी कुछ समय पहले एशियाई विकास बैंक (ADB) ने भी भारत की वृद्धि दर के अपने 7.8% के पूर्व अनुमान को कम करते हुए इसके 7.4% रहने का अनुमान लगाया था।

20. चीन ने 8 अक्टूबर 2015 को अपनी बहु-प्रतीक्षित अंतर्राष्ट्रीय भुगतान प्रणाली को लाँच किया जिससे उसकी मुद्रा युआन (Yuan) को वैश्विक मुद्रा के रूप में खड़ा करने में सहयोग मिलेगा। इस भुगतान प्रणाली का नाम क्या है? – चाइना इंटरनेशनल पेमेण्ट सिस्टम (China International Payment System – CIPS)

विस्तार:  चाइना इंटरनेशनल पेमेण्ट सिस्टम (CIPS) की शुरूआत को चीन को अपनी मुद्रा को वैश्विक आयाम देने के प्रयासों में एक बहुत बड़ा कदम माना जा रहा है। इससे युआन की क्लियरेंस को चीन की मुख्य भूमि (Mainland) से संचालित किया जा सकेगा जबकि अभी तक इसके लिए विदेशों में स्थित ऑफशोर केन्द्रों का उपयोग किया जा रहा था।

21. नेपाल के नए प्रधानमन्त्री--- KP शर्मा ओली

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उत्तराखंड के लेखक और उनकी प्रमुख पुस्तकें- भाग-1

कुमाऊँनी मुहावरे और लोकोक्तियाँ भाग-01

उत्तराखण्ड भाषा का विकास भाग-02 गढ़वाली भाषा